Friday 14 May 2021

Online Quiz on National Technology day - 11 May 2021

Online Quiz on National Technology day , National Technology day quiz , National Technology day quiz with certificate, quiz with certificate, Aryabhat

Online Quiz on National Technology day - 11 May 2021




किसी भी देश के विकास की पहचान उसकी वैज्ञानिक उपलब्धियों  से ही होती हैऔर विज्ञान के कारण ही  प्रौद्यौगिकी का विकास संभव  हो पाया है।  भारत में भी विज्ञान और प्रौद्यौगिकी में अतुलनीय योगदान देने वालों के सम्मान में व् भारत को परमाणु शक्ति संपन्न देशों में सम्मिलित होने की याद में प्रत्येक वर्ष  11 मई को राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस मनाया जाता है। इस वर्ष नेशनल टेक्नोलोजी डे की  थीम है : "एक सतत भविष्य के लिए विज्ञान एवं टेक्नोलोजी"| इस दिन  प्रौद्यौगिकी विकास बोर्ड वैज्ञानिकों एवं इंजिनियरों को उनके तकनीक एवं नवाचार के लिए सम्मानित करता है | इसी दिन भारत के पहले स्वदेशी विमान ने उड़ान भरी थी व् इसी दिन सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल का परीक्षण DRDO ने किया था | 
राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस को अपनी यादों में जीवित रखने तथा अपने आपको को विज्ञान एवं उसके विकास के लिए प्रेरित करने के लिए हम एक क्विज का आयोजन कर रहे हैं | इस क्विज के सभी प्रश्न वस्तुनिष्ठ प्रकार के हैं । प्रत्येक प्रश्न के सही उत्तर पर एक अंक दिया जाएगा । इस क्विज में कोई भी प्रतिभाग कर सकता है|  इस क्विज में 12 मई 2021 रात्रि 12 बजे तक प्रतिभाग किया जा सकता है।
सभी प्रतिभागियों को ई-प्रमाणपत्र प्रदान किया जायेगा।

भारतवर्ष में राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस प्रत्येक वर्ष 11 मई को मनाते हैं आज का दिन भारतवर्ष की विज्ञान में दक्षता एवं प्रौद्योगिकी के विकास पर गर्व करने का दिल है तकनीकी रचनात्मकता वैज्ञानिक जांच उद्योग और विज्ञान के एकीकरण के लिए किए गए प्रयासों का प्रतीक है आज का दिन राष्ट्रीय गौरव के साथ-साथ अपने वैज्ञानिकों की उपलब्धियों को याद करने का दिन है साथ ही अनेक पुराने और नए वैज्ञानिकों के सम्मान का दिन है समाधान विकास निधि इस अवसर पर ऑनलाइन जागरूकता प्रश्नोत्तरी का आयोजन कर रहा है कृपया प्रश्नोत्तरी आयोजन में हार्ले दिए निर्देशों के अनुसार प्रविष्टियों को पूर्ण करें प्रश्नोत्तरी बहुविकल्पीय है जिसे पूर्ण करने के उपरांत 60% अंक प्राप्त करने पर आपको एक आकर्षक प्रमाण पत्र मिलेगा।















Aryabhatt Science

Author & Editor

For Science communication

1 comments:

  1. Nagaland Board of School Education has released the NBSE 12th Question Paper 2022. English, Physics, Chemistry, Accountancy, Business Studies, Education, Political Science, and more topics have NBSE question papers class 12 pdf available. Nagaland HSSLC Question Paper 2022 Aspirants should study Nagaland Board exam class 12th previous year question banks to familiarise yourself with the kind of questions asked in the exam, the marking scheme, the exam paper's difficulty level, and so on.

    ReplyDelete