Science Day Celebrated in SPARSH Govt. Blind Inter College ,Mohan Road Lucknow

स्पर्श राजकीय दृष्टि बाधित बालिका इंटर कॉलेज,
मोहान रोड (लखनऊ) में वीज्ञान दिवस के अवसर पर कार्यक्रम आयोजित













           सादर अवगत कराना है कि कॉलेज प्रशासन के अध्यक्षता एवं एस.आर.एल. ब्रेल विपनेट विज्ञान क्लब (दृष्टि बाधित दिव्यांगजन हेतु भारत का पहला विपनेट विज्ञान क्लब - Reg.No. VP-UP0125, विज्ञान प्रसार, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग, भारत सरकार) के सौजन्य से दृष्टि बाधित दिव्यांग छात्राओं के मध्य विज्ञान दिवस (28 फरवरी 2019 को up बोर्ड परीक्षा के कारण) के पूर्व संध्या पर आज हमारे कॉलेज में छात्राओं को विज्ञान अध्ययन एवं दिव्यांगजन के जीवन में विज्ञान का महत्त्व विषयक गोष्ठी का आयोजन किया गया।
            कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रुप में सुश्री अनुपमा मौर्य उपनिदेशक दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग लखनऊ मंडल लखनऊ, विशिष्ट अतिथि एवं वक्ता के रूप में श्री आशीष कुमार गुप्ता, सहायक प्रोफेसर विशेष शिक्षा दृष्टि बाधिता विभाग, डा. शकुन्तला मिश्रा राष्ट्रीय पुनर्वास विश्व विद्यालय, लखनऊ  एवं कुमारी शैलजा चौधरी नवोदित समाज सेविका एवं अध्यक्ष अक्षय फाउंडेशन उपस्थित रहें। कार्यक्रम का शुभारंभ मां सरस्वती एवं सर सी.वी. रमन के चित्र पर पुष्प अर्पित, स्वागत गीत से प्रारंभ हुआ।









            अपने उद्बोधन में श्री ए.के. गुप्ता ने दिव्यांग छात्राओं को विज्ञान के महत्ता एवं प्रतियोगिता परीक्षाओं में विज्ञान प्रश्नों का जिक्र कर उन्हें विज्ञान विषय को अच्छे से पढ़ने, समझने हेतु प्रेरित किया। सुश्री अनुपमा मौर्य ने दिव्यांग जन के जीवन में विज्ञान के कारण बढती सुख सुविधाओं, विज्ञान के सार्वभौमिकता के विषय में सरल शब्दों में बता कर उन्हें विज्ञान के प्रति जागरुक किया। कुमारी शैलजा चौधरी ने मानव स्वास्थ, महिलाओं में महावारी, स्वच्छता पर सारगर्भित विचार प्रस्तुत कर जागरूकता फैलाया व नि:शुल्क सेनेटरी पैड वितरित किया।  स्विटी वर्मा, रोहित राज पोल ने  छात्राओं को आत्मरक्षा के गुण व महत्त्व पर प्रकाश डाला।
           आलोक कुमार सिंह, प्रवक्ता / कार्यक्रम समन्वयक (विज्ञान क्लब संस्थापक) ने बतलाया की  वृहद रूप में हमारे कालेज में पहली बार विज्ञान दिवस मनाया जा रहा है । जिसका उद्देश्य दृष्टि बाधित दिव्यांग जन में भी विज्ञान के प्रति जिज्ञासा, अध्ययन की ललक पैदा का उन्हें विज्ञान से रुबरू कराया जाए। राष्ट्रीय विज्ञान दिवस थीम "जनमानस के लिए विज्ञान एवं विज्ञान के लिए जनमानस" को तभी चरितार्थ किया जा जा सकता है जब जन-जन को विज्ञान से जोड, उनके अंदर वैज्ञानिक सोच, दृष्टिकोण को बढाने पर बल दिया जाये। क्लब के माध्यम से हमारा प्रयास रहता है कि सरल विधि से विज्ञान के ज्ञान को दिव्यांगजन तक रोचक रूप में पहुंचने का प्रयास व प्रयोग रहता है।
             इस  अवसर पर विद्यार्थी विज्ञान मंथन राष्ट्रीय ऑनलाइन परीक्षा 2018-19 में प्रदेश के इस इकलौते कालेज से सफल 9 दिव्यांग छात्राओं को मुख्य अतिथि एवं विशिष्ट अतिथि के करकमलों द्वारा प्रमाण पत्र वितरित किया गया। प्रमाण पत्र पाकर छात्राओं के चेहरे खिल उठें।  समापन के अवसर पर कॉलेज प्रधानाचार्य एवं कार्यक्रम अध्यक्ष श्रीमती संतोष कुमारी गुप्ता ने कॉलेज में पधारे सभी महानुभावों का आभार जताते हुए कहा कि हमारा प्रयास है कि दृष्टि बाधित दिव्यांग छात्राएं भी समाज के साथ कदम से कदम मिलाकर चले इसके लिए विज्ञान शिक्षा का महत्व सर्वोपरी है । इसी महत्त्व के मद्देनजर उक्त कार्यक्रम का आयोजन किया गया था व भविष्य मे भी छात्राओं के उपयोगी, ज्ञानवर्धक, रोचक विषयों पर कार्यशाला का आयोजन करेगें।इस अवसर पर कॉलेज स्टॉप प्रवक्ता श्री रामलाल, नरेंद्र त्रिपाठी, श्रीमती दीपा, सहायक अध्यापक श्रीमती मंजरी, श्रीमती स्वयं सिंह, श्रीमती अनुसुइया, पूजा,  प्रदीप गंगवार, श्रीमती वर्षा सिंह, श्रीमती रागिनी, सैय्यदा हाशमी आदि उपस्थित रहें । कार्यक्रम का समापन राष्ट्रगान से हुआ।
संलग्नक: कार्यक्रम फोटोज, विद्यार्थी विज्ञान मंथन परीक्षा परिणाम।
                                                                                                                                             भवदीय
                                                                                                               आलोक कुमार सिंह, प्रवक्ता / कार्यक्रम समन्वयक
                                                                                                                                       9415015864

Related Post
1.Student Selected for the National Camp Vidyarthi Vigyan Manthan 2019
2. VVM Result 2018
3. Aryabhatt Science Club won in Vidyarthi Vigyan Manthan National level Quiz 
4. VVM Mck Test
5.. What is Vidyarthi Vigyan Manthan

Comme

Comments

Popular posts from this blog

VVM Participation Certificate Out: Invigilator ,Student and Exame Coordinator

VVM Result 2018

YOU CAN BE ISRO YOUNG SCIENTIST - 3 STUDENTS FROM EACH STATE

Alok Kr. Chaudhary honored by Dr. APJ Abdul Kalam Young Scientist Award 2018 at Nation Science Techno Fair 2018

Kerala Flood Relief:Help to Indian if You are Indian

Vidyarthi Vigyan Manthan 2018