Wednesday 10 November 2021

भारत के सबसे बड़े विज्ञान महोत्सव इंडिया इंटरनेशनल साइंस फेस्टिवल (IISF) में भाग लेने के लिए पंजीकरण आरंभ

 भारत के सबसे बड़े विज्ञान महोत्सव इंडिया इंटरनेशनल साइंस फेस्टिवल (IISF) में भाग लेने के लिए पंजीकरण आरंभ 

महाशय, 

भारत के सबसे बड़े विज्ञान महोत्सव इंडिया इंटरनेशनल साइंस फेस्टिवल (IISF) जिसका आयोजन विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय भारत सरकार एवं अन्य विभागों के सहयोग किया जाता है का आयोजन 10 से 13 दिसंबर 2021 को अनलाइन एवं ऑफलाइन दोनों माध्यम से होना है। इस महोत्सव में समाज के सभी वर्गों के लिए विभिन्न कार्यक्रम होता रहा है, जिसमे बच्चों के लिए साइंस ग्राम, युवा वैज्ञानिक के लिए यंग साइअन्टिस्ट कॉन्फ्रेंस, किसान के लिए कृषि वैज्ञानिक सम्मेलन, महिला के लिए महिला वैज्ञानिक सम्मेलन आदि। 

विज्ञान प्रसार, विज्ञान एवं प्रोद्योगिकी विभाग, भारत सरकार से जुड़े होने के कारण, हर वर्ष आर्यभट्ट विज्ञान क्लब यह सुनिश्चित करता है की इस महोत्सव के बारे में व्यापक प्रचार प्रसार हो जिससे अधिक से अधिक लोग इस महोत्सव में शामिल होकर विज्ञान के साथ जुड़े एवं भारत के सबसे बड़े विज्ञान महोत्सव मे शामिल हों। 

इस वर्ष के विज्ञान महोत्सव में अधिक से अधिक बच्चे (छात्र) इस महोत्सव में शामिल हो, क्लब द्वारा यह निर्णय लिया गया है।  बच्चे घर में बैठे (वर्चुअल माध्यम से) देश के महान वैज्ञानिकों के विचारों, विभिन्न विज्ञान के प्रयोग, ब्राइन स्टोरमिंग सेशन आदि से निःशुल्क रूबरूँ हो पाएंगे। साथ विभिन्न प्रतियोगिताओं में भाग लेकर इस राष्ट्र स्तरीय कार्यक्रम के विजेता हो सकते है। 

इस पत्र के माध्यम से महोदय से नम्र निवेदन है कि सरकार के इस महत्वपूर्ण कार्यक्रम को छात्रों तक पहुँचने में मदद करने की कृपया करें। इसके लिए इसे विद्यालयों/ कॉलेज को मेल या व्हाट्सप्प के माध्यम से संप्रेषित किया जा सकता है। कार्यक्रम में रजिस्टर होने के बाद छात्र वर्चुअल माध्यम से इस कार्यक्रम में शामिल हो पाएंगे; इस कार्यक्रम मे रजिस्टर होने की विधि अगले पृष्ठों में अंकित है। अधिक जानकारी के लिए छात्र महोत्सव के आधिकारिक साइट https://scienceindiafest.org/  पर जा सकते है। 

सधन्यवाद !


Aryabhatt Science

Author & Editor

For Science communication

0 comments:

Post a Comment