Wednesday 1 April 2020

"लाकडाउन समय में फेशबुक, ह्वाट्सएप ग्रुप के माध्यम से दिव्यांगजन व सकलांग कर रहें एक्सरसाइज

"लाकडाउन समय में फेशबुक, ह्वाट्सएप ग्रुप के माध्यम से दिव्यांगजन व सकलांग कर रहें एक्सरसाइज"

    "जब कुछ कर गुजरने का जज्बा आप के अंदर हो तो आप घर से भी बहुत कुछ कर सकते है। जी हा इन पंक्तियों को लाक डाउन समय में सिद्ध करते दिख रहे है- इंडियन ब्लाइंड फुटबॉल फेडरेशन, केरल की ओर से प्रस्तावित व राष्ट्रीय दृष्टि बाधितार्थ दिव्यांगजन संस्थान, देहरादून, उत्तराखंड के कोच नरेश सिंह नयाल, समन्वयक के रूप में कार्य कर रहें मुहम्मद रशद (आई.बी.एफ.एफ.) ने मिलकर दृष्टि बाधित दिव्यांग खिलाडियों, स्पोर्ट्स प्रेमियों को इस लाक डाउन समय में भी शारीरिक रूप से चुस्त दुरुस्त, एक्टिव रखने के मंशा से फेशबुक एवं ह्वाट्सएप ग्रुप द्वारा अंतराल दर अंतराल शारीरिक एक्सरसाइज चैलेंज सीजन बनाया है।

जिसे ह्वाट्सएप एवं फेसबुक से जुड़े लोगों को मैसेज भेज सूचित किया जाता है कि कल का क्या चैलेंज है। पहला सीरीज 25 मार्च 2020 को प्रारंभ किया गया था शुरूआती दौर में जिसमें 9 प्रतिभागियों ने भाग लिया था । अब तक यह चार सीरीज पूर्ण कर चुका है मुहिम जिसमें सुरूआती दौर में केरल, उत्तराखंड, मध्यप्रदेश, हिमाचल प्रदेश आदि के ही प्रतिभागियों ने प्रतिभाग किया।

    आलोक कुमार सिंह जो उत्तर प्रदेश ब्लाइंड फुटबॉल फेडरेशन के संस्थापक व कोच है बताते है की जब हमें इस मुहिम के बारें में पता चला तो हम भी अपने दिव्यांगजन छात्र, छात्राओं, खिलाडियों को प्रतिभाग हेतु प्रेरित किया साथ ही खुद भी मनोबल बढ़ाने हेतु प्रतिभाग किया।

    नरेश सिंह नयाल बताते है कि चौथें सीरीज ऐतिहासिक रहा जिसमें आस्ट्रीया, वियाना से भी एक अन्तरराष्ट्रीय महिला ने प्रतिभाग किया है। इस सीरीज में सबसे मजेदार बात यह भी है की सबसे कम उम्र की यक्षिका (बालिका) जो मात्र 8 वर्ष की है वही सबसे अधिक उम्र में भी रौशनी नयाल - 40 वर्ष (महिला) है।

    मु० रशद बताते है कि विष्णु अहमदाबाद गुजरात, गम्भीर, विजय, शिवम, यक्षिका (बालिका), संदीप सिंह, माधव नौटियाल, रौशनी नयाल (महिला), सोवेन्द्र, स्नेहा (महिला), चरेन्द्र राणा- उत्तराखंड, सौरभ कोलकाता, विकास शर्मा, सौरभ शर्मा, बृजलाल हिमाचल प्रदेश, आलोक कुमार सिंह, अनुज कुमार पटेल, लखनऊ- उत्तर प्रदेश, इरफान मीर काश्मीर, अनुग्रह कोच्चि केरल, अश्विन कुमार करनाल हरियाणा एवं अनुष्का रतलाम, मध्यप्रदेश,  वेटिना आस्ट्रिया, वियाना आदि से दिव्यांग एवं सकलांग प्रतिभागियों ने प्रतिभाग किया है।

    इस मिशन को शुरू करने वाले सुनील जे. मैथ्यू बताते है कि हमारा इरादा है कि इस लाकडाउन समय को भी दिव्यांग खिलाड़ी घर पर रहते हुए एक्सरसाइज, वार्मअप में सदुपयोग करें। इसी लिए इस सीरीज को प्रारम्भ किया गया है। बहुत सारे लोगों ने प्रतिभाग किया है अभी तक और लोगे के संदेश आ रहे है इस सीरीज से जुड़ने हेतु। यह ओपेन सीरीज है सभी का नि:शुल्क स्वागत है। एक दिन पूर्व ही हम ह्वाट्सएप एवं फेशबुक के माध्यम से मैसेज दे देते है की कल के सीरीज का थीम क्या है। थीम के अनुसार प्रतिभागी प्रतिभाग करते है। हमनें नरेश सिंह नयाल के साथ देश के प्रमुख कोच, खिलाडियों को जजेज पैनल में रक्खा है जो प्रत्येक सीरीज के पांच विजेताओं का नाम भी प्रकाशित करते है।

     जो इस मुहिम से जुड़ना चाहते है वे +91 97195 64581, +91 96334 00375 - ह्वाट्सएप पर एक मैसेज भेजकर जुड़ सकते है।

    हमारे प्रतिभागियों के गतिविधियों को जो देखना चाहे वे फेशबुक के https://m.facebook.com/story.php?story_fbid=1487126061445245&id=100004435959773



 यू ट्यूब के https://youtu.be/LdnO9no5rpk इस लिंक पर भी जाकर देख सकतें है।

    आशा व आह्वान है अधिक से अधिक लोग इस मुहिम से जुड़े। लाकडाउन समय तक घर में रहें , फिट, चुस्त, तन्दुरुस्त, स्वस्थ्य, प्रशन्न, एक्टिव रहें।"

#लेखक-
आलोक कुमार सिंह
प्रवक्ता एवं  उत्तर प्रदेश ब्लाइंड फुटबॉल फेडरेशन संस्थापक व कोच,

स्पर्श राजकीय दृष्टि बाधित बालिका इंटर कॉलेज, मोहान रोड, लखनऊ, उत्तर प्रदेश।
📞 9415015864

@प्रकाशक
आलोक चौधरी, संचारक।
Note: Please Send Your Feedback

Aryabhatt Science

Author & Editor

For Science communication

2 comments:

  1. बहुत अच्छा सकारात्मक कार्य
    Very good work

    ReplyDelete
  2. You are doing well not only for science but wealth...
    I am saving this site for your update.

    ReplyDelete