Saturday 6 April 2019

HOW to apply ISRO Young Scientist Program

Isro young Scienist programme,APPLY FOR ISRO YOUNG SCIENTIST PROGRAM 2019,YOU CAN BE ISRO YOUNG SCIENTIST - 3 STUDENTS FROM EACH STATE,isro student outreach programme,isro programme,Young scientist programme,ISRO programme YUVIKA,YUVIKA,ISRO launch a new programme,Yuva vigyani karyakram,What is yuvika,ISRO,K Sivan,Young Scientists program,Union Territories,satellite, Online apply for Isro young Scientist program,online apply for isro yuvika,online ISRO yuvika,how to apply ISRO YUvika ,How to apply ISRO Young Scentist program.

How to apply forYUVIKA
Apply for ISRO YUVIKA

How to Apply ISRO Young Scientist Program (ISRO YUVIKA Program)

ISRO YUVIKA
Online Apply ISRO Yuvika

इसरो यंग साइंटिस्ट प्रोग्राम छात्र हित में  इसरो द्वारा आरम्भ किया गया भहुत ही महत्वाकांक्षी योजना है इसलिए छात्रो में इसके लिए आवेदन के लिए बहुत उत्सुकता देखने को मिली ,जो न सिर्फ छात्रो ने नही थी बल्कि यह शिक्षकों और माता पिता में भी उतनी ही थी।इस पोस्ट में इसके बारे में ही जानेंगे।
इस प्रोग्राम में इसरो ने ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यम से आवेदन स्वीकार किया।


ऑनलाइन माध्यम से आवेदन-

इस माध्यम से अप्लाई करने की लास्ट तिथि 20 मार्च या उससे पहले की थी। माध्यम से अप्लाई झरने के लिए आवेदक को इसका फॉर्म को डाउनलोड करके उसे प्रिंट करना था ।उसके बाद उसे अच्छे से पूरी जानकारी के साथ भरकर अपने प्रधानाध्यापक या प्राचार्य से अभिप्रमाणित करके उसे विद्यालय के जिले के  जिला शिक्षा अधिकारी को जमा करना था।इस आवेदन का फॉर्म का लिंक आर्यभट्ट वीज्ञान क्लब के यूट्यूब चैनल पर दिया गया था इर अभी भी है ।ऑफलाइन मध्यम का फॉर्म भरने का तरीका इस वीडियो में है। आप यूट्यूब ऑप्टटीन को क्लिक  करके चैनल को  subscibe कर सकते है ताकि ऐसा कोई भी अपडेट छूटे न। https://youtu.be/KNyCugopSGQ

ऑनलाइन माध्यम से आवेदन

इस माध्यम से आवेदन करने की तिथि 21 मार्च से आरंभ और 3 अप्रैल थी।और प्रोविशनल परिणाम की घोषणा 6 अप्रैल है।इसके लिए युविका के अप्लाई के लिए बने वेबलिंक पर जाकर रजिस्टर करना था ,अप्लाई करना था।अप्लाई करने के बाद जो जानकारी छात्र द्वारा भरी जातिवठी उसका एक आवेदन फॉर्म बन जाता था।इस आवेदन पत्र को छात्र को अपने प्रधानाध्यापक से हस्ताक्षर करवाकर पुनः इसे स्कैन करके लॉगिन करके उस वेबसाइट पर अपलोड करना था।इसके आवेदन के लिए बने वेबसाइट की लिंक वीज्ञान क्लब के यूट्यूब चैनल पर दे दिया गया था।ऑनलाइन अप्लाई के लिए बना वीडियो।



परिणाम

दोनों माध्यम से आवेदन देने वाले छात्रों का आवेदन पर विचार करने के बाद इसरो प्रोविशनली चयनित छात्रो का नाम अपने वेबसाइट पर पब्लिश करेगा ।इन छात्रों को आवेदन के समय दिए गये जानकारी को सत्य करने के लिए अपने सम्बंधित सभी प्रमाणित प्रमाण पत्रों को स्कैन करके मेल करना है।इस बारे में अधिक जानकारी हमारे दूसरे ब्लॉग इस पर है-
इसरो यंग साइंटिस्ट प्रोग्राम के लिए चयनित छात्रो का नाम हुआ जारी

Aryabhatt Science

Author & Editor

For Science communication

1 comments: