"लाकडाउन समय में फेशबुक, ह्वाट्सएप ग्रुप के माध्यम से दिव्यांगजन व सकलांग कर रहें एक्सरसाइज

Image
"लाकडाउन समय में फेशबुक, ह्वाट्सएप ग्रुप के माध्यम से दिव्यांगजन व सकलांग कर रहें एक्सरसाइज"

    "जब कुछ कर गुजरने का जज्बा आप के अंदर हो तो आप घर से भी बहुत कुछ कर सकते है। जी हा इन पंक्तियों को लाक डाउन समय में सिद्ध करते दिख रहे है- इंडियन ब्लाइंड फुटबॉल फेडरेशन, केरल की ओर से प्रस्तावित व राष्ट्रीय दृष्टि बाधितार्थ दिव्यांगजन संस्थान, देहरादून, उत्तराखंड के कोच नरेश सिंह नयाल, समन्वयक के रूप में कार्य कर रहें मुहम्मद रशद (आई.बी.एफ.एफ.) ने मिलकर दृष्टि बाधित दिव्यांग खिलाडियों, स्पोर्ट्स प्रेमियों को इस लाक डाउन समय में भी शारीरिक रूप से चुस्त दुरुस्त, एक्टिव रखने के मंशा से फेशबुक एवं ह्वाट्सएप ग्रुप द्वारा अंतराल दर अंतराल शारीरिक एक्सरसाइज चैलेंज सीजन बनाया है।

जिसे ह्वाट्सएप एवं फेसबुक से जुड़े लोगों को मैसेज भेज सूचित किया जाता है कि कल का क्या चैलेंज है। पहला सीरीज 25 मार्च 2020 को प्रारंभ किया गया था शुरूआती दौर में जिसमें 9 प्रतिभागियों ने भाग लिया था । अब तक यह चार सीरीज पूर्ण कर चुका है मुहिम जिसमें सुरूआती दौर में केरल, उत्तराखंड, मध्यप्रदेश, हिमाचल प्रदेश …

इसरो युवा वैज्ञानिक कार्यक्रम 2020 - ऑनलाइन पंजीकरण


इसरो युवा वैज्ञानिक कार्यक्रम 2020 - ऑनलाइन पंजीकरण

YUVIKA 2020YUva VIgyani KAryakram (YUVIKA) 2020




Know This information in English


Extended date 5th of march....2020

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन ने वर्ष 2019 से स्कूली बच्चों के लिए एक विशेष कार्यक्रम शुरू किया है, जिसे " युवा वैज्ञानिक कार्यक्रम" " युविका वणिकवाणी" ( युविका ) कहा गया है। कार्यक्रम का दूसरा सत्र मई 2020 के दौरान आयोजित किया जाना है।
कार्यक्रम मुख्य रूप से अंतरिक्ष गतिविधियों के उभरते क्षेत्रों में अपनी रुचि जगाने के इरादे से युवा लोगों को अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी, अंतरिक्ष विज्ञान और अंतरिक्ष अनुप्रयोगों पर बुनियादी ज्ञान प्रदान करने के उद्देश्य से है।इस प्रकार कार्यक्रम का उद्देश्य उन युवाओं के बीच जागरूकता पैदा करना है जो हमारे राष्ट्र के भविष्य के निर्माण खंड हैं। ISRO ने इस कार्यक्रम को "उन्हें युवा पकड़ो" के लिए चुना है।
कार्यक्रम गर्मियों की छुट्टियों के दौरान दो सप्ताह की अवधि का होगा (11-22 मई, 2020) और कार्यक्रम में आमंत्रित वार्ता, प्रख्यात वैज्ञानिकों द्वारा अनुभव साझा करने, सुविधा और प्रयोगशाला के दौरे, विशेषज्ञों के साथ चर्चा के लिए विशेष सत्र, व्यावहारिक और प्रतिक्रिया सत्र शामिल होंगे। ।
सीबीएसई, आईसीएसई और राज्य पाठ्यक्रम को कवर करने वाले इस कार्यक्रम में भाग लेने के लिए प्रत्येक राज्य / केंद्र शासित प्रदेश के 3 छात्रों का चयन किया जाएगा। 5 अतिरिक्त सीटें देश भर में ओसीआई उम्मीदवारों के लिए आरक्षित हैं।

To Apply Click Here

चयन ऑनलाइन पंजीकरण के माध्यम से किया जाएगा। ऑनलाइन पंजीकरण 03 से 24 फरवरी, 2020 तक खुला रहेगा। जिन्होंने 8 वीं कक्षा पूरी कर ली है और वर्तमान में 9 वीं कक्षा (2019-20 में शैक्षणिक वर्ष) में अध्ययन कर रहे हैं, वे इस कार्यक्रम के लिए पात्र होंगे। ओसीआई (ओवरसीज सिटीजन ऑफ इंडिया) सहित भारत में अध्ययन कर रहे छात्र कार्यक्रम के लिए पात्र हैं। चयन 8 वींमानक शैक्षणिक प्रदर्शन और पाठ्येतर गतिविधियों पर आधारित है। चयन मानदंड नीचे दिया गया है।
S.No
विवरण
वेटेज
1
वीं कक्षा की परीक्षा में प्रदर्शन
60%
2
जिला / राज्य / राष्ट्रीय / अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर उच्चतर स्तर पर स्कूल या शिक्षा बोर्ड द्वारा वर्ष २०१६ से आयोजित स्कूली कार्यक्रमों (जैसे एलोक्यूशन, डिबेट, निबंध लेखन…) में पुरस्कार।
2/4/6/10%
3
वर्ष 2016 के बाद से स्कूल या शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित जिला / राज्य / राष्ट्रीय / अंतर्राष्ट्रीय स्तर की खेल गतिविधियों के विजेता (उच्च स्तर को वेटेज के लिए माना जाएगा)
2/4/6/10%
4
स्काउट और गाइड / एनसीसी / एनएसएस सदस्य - वर्तमान शैक्षणिक वर्ष (2019-20) के दौरान
5%
5
ग्रामीण स्कूल में अध्ययन (स्कूल के प्रमुख से उत्पादित होने के लिए इस आशय का प्रमाण पत्र - मानदंड: वह विद्यालय, जहाँ उम्मीदवार अध्ययन कर रहा है, ब्लॉक / ग्राम पंचायत क्षेत्र में स्थित होना चाहिए)
15%
कुल
100%
ग्रामीण क्षेत्र से संबंधित छात्रों को चयन मानदंडों में विशेष वेटेज दिया गया है।चयनित उम्मीदवारों के बीच टाई होने की स्थिति में, युवा उम्मीदवारों को प्राथमिकता दी जाएगी।

To Apply Click Here

इच्छुक छात्र इसरो की वेबसाइट www.isro.gov.in के माध्यम से 03 फरवरी, 2020 (1700 बजे) से 24 फरवरी 2020 (1800 बजे) तकऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं  सटीक लिंक 03 फरवरी, 2020 को उपलब्ध होगा। प्रत्येक राज्य के अस्थायी रूप से चयनित उम्मीदवारों की सूची 02 मार्च, 2020 कोघोषित की जाएगी । अनंतिम रूप से चयनित उम्मीदवारों से अनुरोध किया जाएगा कि वे संबंधित प्रमाणपत्रों की सत्यापित प्रतियों को 23 मार्च, 2020 को या उससे पहले अपलोड करें। प्रासंगिक प्रमाणपत्रों की पुष्टि करने के बाद अंतिम चयन सूची 30 मार्च, 2020 कोप्रकाशित की जाएगी ।
इसरो के 4 केंद्रों पर 11-22 मई, 2020 के दौरान आवासीय कार्यक्रम आयोजित करना प्रस्तावित है। चयनित छात्रों को अहमदाबाद, बैंगलोर, शिलांग और तिरुवनंतपुरम में स्थित इसरो / डीओएस केंद्रों में से किसी एक को रिपोर्ट करने का अनुरोध किया जाएगा।चयनित छात्रों को इसरो गेस्ट हाउस / हॉस्टल में समायोजित किया जाएगा। छात्र की यात्रा के लिए व्यय (निकटतम एसी स्टेशन से ट्रेन द्वारा रिपोर्टिंग केंद्र और वापस) के लिए (द्वितीय एसी किराया), पाठ्यक्रम सामग्री, आवास और बोर्डिंग आदि, पूरे पाठ्यक्रम के दौरान इसरो द्वारा वहन किया जाएगा।रिपोर्टिंग केंद्र से छात्र को छोड़ने और लेने के लिए एक अभिभावक / माता-पिता को द्वितीय एसी किराया भी प्रदान किया जाएगा।
किसी और स्पष्टीकरण के लिए, कृपया yuvika2020 @ isro.gov.in पर संपर्क करें Ph। रिस्पॉन्डन्स 080 2217 2269

इसरो युवा वैज्ञानिक कार्यक्रम 2020 पर कुछ महत्वपूर्ण जवाब

मैं प्रोग्राम पर अपडेट कैसे प्राप्त कर सकता हूं?
कार्यक्रम के बारे में अद्यतन जानने के लिए, कृपया नियमित रूप से जाएँ

हमारा Youtube चैनल













Comments

Popular posts from this blog

Mock test of VVM

VVM Result 2018

VVM Participation Certificate Out: Invigilator ,Student and Exame Coordinator

YOU CAN BE ISRO YOUNG SCIENTIST - 3 STUDENTS FROM EACH STATE

Alok Kr. Chaudhary honored by Dr. APJ Abdul Kalam Young Scientist Award 2018 at Nation Science Techno Fair 2018